Monday, September 8, 2008

बैंकाक-पटाया-थाईलैंड में अंतरराष्ट्रीय हिंदी सम्मेलन

5 जनवरी, 2009 से 14 जनवरी, 2009 तक बैंकाक-पटाया-थाईलैंड में अंतरराष्ट्रीय हिंदी सम्मेलन

अंतरराष्ट्रीय स्तर पर हिंदी और हिंदी-संस्कृति को प्रतिष्ठित करने के लिए रायपुर की प्रतिष्ठित साहित्यिक संस्था सृजनगाथा द्वारा किए जा रहे प्रयासों और पहलों के अनुक्रम में आगामी 5 जनवरी, 2009 से 14 जनवरी, 2009 तक बैंकाक-पटाया-थाईलैंड में अंतरराष्ट्रीय हिंदी सम्मेलन का आयोजन भारतीय दूतावास, थाईलैंड व अंतरराष्ट्रीय हिंदी समिति, बैंकाक के सहयोग से किया जा रहा है । सम्मेलन का मूल उद्देश्य स्वंयसेवी आधार पर हिंदी-संस्कृति का प्रचार-प्रसार, भाषायी सौहार्द्रता एवं सांस्कृतिक अध्ययन-पर्यटन है। इस सम्मेलन में अमेरिका, ब्रिटेन, मॉरीशस, थाईलैंड, नेपाल व भारत के लगभग 100 प्रतिभागी सम्मिलित हो रहे हैं । सम्मेलन मुख्यतः 3 सत्रों में होगा, जिसमें 1. हिंदी का वैश्विक परिदृश्य, 2. नयी तकनीक और हिंदी पत्रकारिता तथा 3.कविता का संसारःसंसार की कविता विषय पर हिंदी के आधिकारिक विद्वान, अध्यापक, लेखक, भाषाविद्, पत्रकार, टेक्नोक्रेट एवं हिंदी प्रचारक विमर्श करेंगे । इसके अलावा प्रतिभागियों के लिए कोलकाता, बैंकाक, पटाया, अयुध्या, कचनापुरी, नूननूच आदि स्थलों का सांस्कृतिक पर्यटन सुनिश्चित किया गया है । आपकी रचनात्मक भागीदारी को मद्देनज़र रखते हुए संस्था आपको सादर आमंत्रित करती है ।

इस महती आयोजन में सम्मिलित होने के लिए प्रतिभागियों को थाईलैंड में 7 दिवस का होटल, भोजन, नाश्ता, पर्यटन, हवाई यात्रा स्वैच्छिक रूप से स्वयं वहन करना होगा । पंजीयन हेतु प्रतिभागियों को उपर्युक्त किसी एक विषय पर अपना आलेख अधिकतम् 1000 शब्दों में दिनांक 15 सितम्बर, 2008 के पूर्व अपने बायोडेटा व सम्मेलन में स्वयंसेवी प्रतिभागिता की लिखित सहमति पत्र के साथ उपलब्ध कराना अनिवार्य होगा । सहमति एवं आलेख चयन की स्थिति में प्रतिभागी को पासपोर्ट की मूलप्रति सहति सहभागिता राशि के रूप में रुपये 34,000 एकमुश्त 1 दिसम्बर, 2008 के पूर्व जमा कराना अनिवार्य होगा ।
सम्मेलन में प्रतिभागिता व विस्तृत जानकारी के लिए जयप्रकाश मानस संपादक, सृजन गाथा, एफ-3, माध्यमिक शिक्षा मंडल, पेंशनवाडा, विवेकानंद नगर, रायपुर, छत्तीसगढ़ से संपर्क कर सकते हैं ।

No comments: