Tuesday, March 24, 2009

ओरिएंटल इंश्योरेंस कं.लि. में हिंदी कार्यशाला आयोजित




ओरिएंटल इंश्योरेंस कं.लि., क्षेत्रीय कार्यालय, कोयंबत्तूर में आज दि.24 मार्च, 2009 को हिंदी कार्यशाला का आयोजन किया गया । राजभाषा अधिकारी श्री प्रवीण कुमार ने सभी का स्वागत किया । कार्यशाला का उद्घाटन करते हुए डॉ. सी.ए. मनोरंजन, मुख्य क्षेत्रीय प्रबंधक ने प्रतिभागियों को हिंदी में कार्य करने हेतु प्रेरित किया । उद्घाटन कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में डॉ. सी. जय शंकर बाबु, सदस्य सचिव, नगर राजभाषा कार्यान्वयन समिति, कोयंबत्तूर ने कहा कि आज राजभाषा कार्यान्वयन कार्य में भी कंप्यूटरों के प्रयोग की ज़रूरत है । यूनिकोड के विकास के कारण हिंदी एवं अन्य भारतीय भाषाओं का प्रयोग ई-मेल, वेब साइट तथा अन्य वेब अनुप्रयोगों के अब तमाम दिक्कतें समाप्त हो चुकी हैं । उद्घाटन के अवसर पर क्षेत्रीय प्रबंधक डॉ. एम.के.एस. नायुडु तथा डॉ. एम. जानसन ने भी हिंदी के महत्व पर प्रकाश डाला एवं सरकारी कामकाज में हिंदी को अपनाने के लिए सभी अधिकारियों तथा कर्मचारियों से अनुरोध किया । कोचिन क्षेत्रीय कार्यालय के राजभाषा अधिकारी श्री गौतम कुमार मीणा ने हिंदी से संबंधित विभागीय प्रोत्साहन योजनाओं पर प्रकाश डाला ।
प्रथम सत्र में कंप्यूटर पर भाषाई अनुप्रयोगों के लिए उपलब्ध संसाधनों के संबंध में डॉ. सी. जय शंकर बाबु, सदस्य सचिव, नगर राजभाषा कार्यान्वयन समिति, कोयंबत्तूर ने पवर पाइंट प्रस्तुती के साथ व्याख्यान दिया तथा कंप्यूटर पर हिंदी तथा अन्य सभी भारतीय भाषाओं के प्रयोग के लिए यूनिकोड के उपयोग के संबंध में अपेक्षित प्रशिक्षण दिया । कई भाषाओं में कंप्यूटर में शब्द-संसाधन हेतु आवश्यक तकनीकों की जानकारी भी उन्होंने दिया ।
द्वितीय सत्र में कर्मचारी राज्य बीमा निगम के सहायक निदेशक (राजभाषा) तथा युनाइटेड इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड के हिंदी अधिकारी श्री ए. सूर्य प्रकाश ने हिंदी प्रयोग के संबंध में व्याख्यान दिए । इस कार्यशाला का संयोजन ओरिएंटल इंश्योरेंस कं.लि., क्षेत्रीय कार्यालय के राजभाषा अधिकारी श्री प्रवीण कुमार ने किया ।

No comments: