Thursday, June 11, 2009

10 जुलाई 2009 को जलवायु परिवर्तन एवं उसके प्रभाव पर एक दिवसीय संगोष्ठी

जलवायु परिवर्तन एवं उसके प्रभाव पर एक दिवसीय संगोष्ठी
10 जुलाई, 2009

ONE DAY SEMINAR ON CLIMATE CHANGE AND ITS IMPACT
10 JULY, 2009

जलवायु परिवर्तन उन अत्यंत गंभीर चुनौतियों में से एक है, जिनका राष्ट्र आज सामना कर रहा है । जलवायु परिवर्तन का पारिस्थितिकी, जैव विविधता, कृषि, प्राकृतिक संसाधन एवं स्वास्थ्य आदि विषयों पर गंभीर प्रभाव पड़ने की संभावना है, जिससे देश की सामाजिक आर्थिक प्रगति प्रभावित होगी । जलवायु परिवर्तन की भविष्यवाणियां अत्यंत गंभीर है । ऐसा अनुमान है कि सदी के अंत तक तापमान 2-2.40 डिग्री तक बढ़ जाएगा। समुद्र का जलस्तर भी 0.18 से 0.59 मीटर तक बढ़ने की संभावना है, जिससे निम्न स्तरीय भू-भाग जलमग्न हो जाएंगे। वर्षण के प्रारूप में भी बदलाव आएगा, जिससे कुछ क्षेत्रों को कम व कुछ को भारी वर्ष की घटनाओं का सामना करना पड़ेगा । जलवायु परिवर्तन के कारण विषम जलवायुवीय घटनाएं जैसे हिमखंडों का पिघलना, सूखा पड़ना, भारी वर्षा, बाढ़, अत्यधिक गर्मी, गर्म लहरें, उष्ण चक्रवात आदि घटनाएं लोगों के रहन-सहन एवं जीविका पर गंभीर प्रभाव डाल सकती हैं । वास्तव में जलवायु परिवर्तन के उपरोक्त प्रभावों को एक साथ नहीं रोका जा सकता, इसलिए यह आवश्यक हो जाता है कि ऐसी योजनाएं बनाई जाएं जिससे वैश्विक तापमान वृध्दि एवं जलवायु परिवर्तन को प्रभावित करने वाले कारकों को कम किया जा सके एवं जलवायु परिवर्तन से उत्पन्न होने वाले संभावित खतरों को कम करने के लिए उपयुक्त कदम उठाएं जा सके । वैश्विक एवं राष्ट्रीय स्तर पर जलवायु परिवर्तन को समझने एवं इसके दीर्घ व स्थायी तौर पर प्रबंध करने के लिए शुरूआत की जा चुकी है । 30 जून 2008 को जारी की गई जलवायु परिवर्तन पर राष्ट्रीय क्रियात्मक कार्य योजना (NAPCC) जलवायु परिवर्तन के कारण पैदा हुई चुनौतियों से निपटारे के लिए राष्ट्र की एक पहली प्रतिक्रिया है।
गन्ना प्रजनन संस्थान जलवायु परिवर्तन के प्रभाव एवं प्रबंधन विषय पर 10 जुलाई 2009 को एक दिवसीय संगोष्ठी आयोजित कर रहा है । संगोष्ठी का आयोजन नगर राजभाषा कार्यान्वयन समिति (न.रा.का.स), कोयंबत्तूर के सहयोग से किया जा रहा है । संगोष्ठी का उद्देश्य हिस्साधारकों (स्टेकहोल्डरों) एवं जनता को जलवायु परिवर्तन के विषय के प्रति जागृत करने के अलावा वैज्ञानिक संप्रेषणों को हिंदी भाषा में लिखने को बढ़ावा देना भी है । आयोजन समिति कोयंबत्तूर एवं इसके आसपास के सभी अनुसंधान एवं शैक्षणिक संस्थानों का संगोष्ठी में भाग लेने का आग्रह करती है ।
आलेख को जमा करना
उपर्युक्त विषय पर हिंदी में लिखित ए-4 कागज पर छपित आलेख 30 जून, 2009 तक जमा किया जा सकता है । आलेख हिंदी में लिखें । जहाँ कही पर भी तकनीकी शब्द प्रयुक्त करें, उसका कोष्ठक में अंग्रेजी शब्द भी लिख दें । आलेख में शीर्षक, लेखक का नाम व पता, लेख का भाव (abstract) (200 शब्दों से अधिक न हो) परिचय, मुख्य विषय, निष्कर्ष एवं संदर्भ सूची (references) क्रमबध्द होने चाहिए । एक साफ्टकॉपी (soft copy) एम,एस. वर्ड (M.S. Word) में कृति देव फोंट में भी लेख के साथ जमा की जानी चाहिए । प्रत्येक लेखक को पावर प्वाइंट प्रस्तुतीकरण के लिए 15 मिनिट का समय दिया जाएगा, व इसके बाद विचार विमर्श भी होगा ।
पंजीकरण
सहभागियों से अनुरोध है कि वे अपना पंजीकरण, संलगित फार्म को पूरा भरकर रु.200 के पंजीकरण शुल्क के साथ संयोजक को आयोजन दिवस 10.07.2009 से पहले या आयोजन दिवस के मौके पर उपलब्ध कराएं । पंजीकरण शुल्क की राशि रु.200 मांग पत्र (डिमांड ड्राफ्ट) के रूप में, निदेषक, गन्ना प्रजनन संस्थान के नाम, कोयंबत्तूर में देय (payable) होनी चाहिए ।
आयोजन स्थल - सभागार हाल, गन्ना प्रजनन संस्थान, वीरकेलम, कोयंबत्तूर – 641 007
अध्यक्ष
डॉ. एन. विजयन नायर, निदेशक
गन्ना प्रजनन संस्थान, कोयम्बत्तूर - 7
संयोजक
डॉ. सी. गुप्ता, संयोजक, वरिष्ठ वैज्ञानिक (शस्य विज्ञान)
सह संयोजक
डॉ. आर. जयन्ती,
डॉ. जे श्रीकान्त,
डॉ. रजुला शांति,
डॉ. रवीन्द्र कुमार

सह आयोजक
श्री. बी.एस.वी. शर्मा, अध्यक्ष, नगर राजभाषा कार्यान्वयन समिति,
एवं क्षेत्रीय भविष्य निधि आयुक्त, कोयंबत्तूर
डॉ. सी. जय शंकर बाबु, सदस्य सचिव, न.रा.का.स.
एवं सहायक निदेशक (राजभाषा), कोयंबत्तूर

आयोजन समिति
डॉ. एन.विजयन नायर, निदेशक, अध्यक्ष
डॉ. पी. पदमनाभन, प्रमुख, सुरक्षा अनुभाग
डॉ. एम.एन. प्रमेचन्द्रन, फसल सुधार अनुभाग
डॉ. पी. राक्कियप्पन, फसल उत्पादन अनुभाग
डॉ. आर. नागराजन
डॉ. पी गोपालसुन्दरम
डॉ. एन. प्रकाशम
डॉ. के. हरि
डॉ. पी. गोविन्दराज
डॉ. सी. शंकरनारायण
डा. बी. सिंगारवेलू
डॉ. ए. अन्नादुरै
वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारी
श्री. के. के. हम्जा
श्री. एडविन देव कुमार
पत्राचार - संगोष्ठी के विषय में सभी पत्राचार निम्न पते पर भेजे जाने चाहिए ।
1. डॉ. सी. गुप्ता, संयोजक, वरिष्ठ वैज्ञानिक (शस्य विज्ञान)
गन्ना प्रजनन संस्थान, कोयंबत्तूर - 641007
ई.मेल.- cgupta2006@gmail.com, sugaris@vsnl.com
2. श्रीमती एस. महेश्वरी, हिंदी अनुवादक
हिंदी प्रकोष्ठ, गन्ना प्रजनन संस्थान, कोयंबत्तूर - 641007 मोबाईल नं. 98433 51266



No comments: