Wednesday, October 14, 2009

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन, कोयंबत्तूर में हिंदी पखवाड़ा संपन्न














सरल हिंदी प्रयोग करते हुए हम राजभाषा के प्रयोग को बढ़ावा दे सकते हैं : बी.एस.वी. शर्मा

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन, क्षेत्रीय कार्यालय, कोयंबत्तूर में दि. 1 सितंबर, 2009 से दि. 15 सितंबर, 2009 तक हिंदी पखवाड़ा उत्सव का आयोजन किया गया । सरकारी कामकाज में हिंदी का अधिकाधिक प्रयोग करने हेतु क्षेत्रीय भविष्य निधि आयुक्त श्री बी.एस.वी. शर्मा जी द्वारा क्षेत्र के सभी अधिकारियों तथा कर्मचारियों से अपील की गई । हिंदी पखवाड़ा के उपलक्ष्य में हिंदी प्रचार-प्रसार को बढ़ावा देने तथा विभिन्न आयामों में स्टॉफ सदस्यों की कुशलता विकसित करने हेतु 18 विभिन्न प्रतियोगिताओं का आयोजन किया गया, जिनमें कार्यालय के अधिकांश अधिकारियों तथा कर्मचारियों ने भाग लिया । पखवाड़ा के दौरान ही केंद्रीय आयुक्त महोदय द्वारा कोयंबत्तूर क्षेत्रीय कार्यालय का दौरा किया गया था, तदवसर पर संपन्न उच्च स्तरीय समीक्षा बैठक की अधिकांश कार्रवाई हिंदी में ही की गई थी । इसी दौरान एक विशेष हिंदी कार्यशाला का आयोजन भी किया गया जिसमें प्रतिभागियों को कंप्यूटर पर हिंदी में यूनिकोड फांटों के उपयोग के साथ कार्य करने का प्रशिक्षण दिया गया । प्रशिक्षित कर्मचारियों से कंप्यूटर पर अधिकाधिक कार्य हिंदी में करने की अपील भी की गई है । ध्यातव्य है कि कोयंबत्तूर क्षेत्र में हिंदी कार्यान्वयन में विशेष प्रगति दर्ज की गई है । कंप्यूटर पर हिंदी कार्य की मात्रा सुनिश्चित करने हेतु कई मानक मसौदें द्विभाषी रूप में बनाए गए हैं । इसके अलावा मानक मसौदों की सी.डी. (A Compact Disc of Bilingual Standard Drafts) भी बनाई गई है, जिसका वितरण कई कार्यालयों में किया गया है । चेक अग्रेषण पत्र तथा वेतन-पर्ची का द्विभाषी रूप में प्रयोग हो रहा है । नगर राजभाषा कार्यान्वयन समिति, कोयंबत्तूर का संयोजन भी कर्मचारी भविष्य निधि संगठन द्वारा सफलतापूर्वक किया
जा रहा है । समिति को सक्रिय बनाने तथा उसकी गतिविधियों में तेजी लाने में समिति के अध्यक्ष श्री बी.एस.वी. शर्मा, क्षेत्रीय भविष्य निधि आयुक्त तथा सदस्य-सचिव डॉ. सी. जय शंकर बाबु, सहायक निदेशक (रा.भा.) द्वारा विशेष प्रयास किए जा रहे हैं । कंप्यूटर में राजभाषा प्रयोग को बढ़ावा देने तथा राजभाषा के विविध आयामों में विकास सुनिश्चित करने के लिए डॉ. सी. जय शंकर बाबु द्वारा बनाया गया राजभाषा साधन सी.डी. (A CD of Official Language Resources) के प्रयोग के साथ नराकास के सदस्य कार्यालयों में राजभाषा कार्यान्वयन में तेजी भी नज़र आई है । स्टॉफ-सदस्यों को बोलचाल की हिंदी सिखाने हेतु भी कार्यालय में कक्षाओं की व्यवस्था की गई है, जिसमें अधिकारी एवं कर्मचारी दिलचस्पी के साथ शामिल हो रहे हैं ।
पुरस्कार वितरण समारोह

हिंदी पखवाड़ा के उपलक्ष्य में आयोजित विभिन्न प्रतियोगिताओं के विजेताओं को पुरस्कृत करने हेतु पुरस्कार वितरण समारोह का आयोजन दि. 14.10.2009 को अपराह्न 3 बजे आयोजित किया गया । कार्यक्रम का शुभारंभ श्रीमती भुवनेश्वरी के प्रार्थनागीत के साथ हुआ । सुश्री सी. अमुदा, क्षेत्रीय भविष्य निधि आयुक्त-II ने स्वागत भाषण दिया । तदवसर पर उन्होंने कहा कि बहुभाषी भारत में संपर्क भाषा के रूप में हिंदी की विशिष्ट भूमिका है । राष्ट्रीय एकता और अखंडता के साधन महत्वपूर्ण हिंदी भाषा का प्रयोग राजभाषा के रूप अवश्य किया जाना चाहिए । तदनंतर डॉ. सी. जय शंकर बाबु, सहायक निदेशक (राजभाषा) ने राजभाषा कार्यान्वयन की प्रगति का जायजा दिया ।
समारोह की अध्यक्षता श्री बी.एस.वी. शर्मा, क्षेत्रीय भविष्य निधि आयुक्त ने की । उन्होंने अपने अध्यक्षीय भाषण में कहा कि हिंदी हमारी राजभाषा है । सरल हिंदी प्रयोग करते हुए हम राजभाषा के प्रयोग को बढ़ावा दे सकते हैं । सरकारी कामकाज में हिंदी का प्रयोग करने हमारा संवैधानिक दायित्व है । इस दायित्व की पूर्ति हमारी निष्ठा पर निर्भर करती है । हम सरकारी कार्यों से संबंधित लक्ष्यों को जिस तरह हासिल कर रहे हैं, उसी तरह हिंदी प्रयोग संबंधी लक्ष्यों को हासिल करने के लिए भी आवश्यक प्रयास किया जाए । उन्होंने यह भी कहा कि सरकारी कामकाज में आज कंप्यूटर का ज्यादा प्रयोग हो रहा है, इसी दृष्टि से कंप्यूटर पर हिंदी प्रयोग का प्रशिक्षण भी अधिकांश कर्मचारियों को दिया गया है ।
समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित श्रीमती डॉ. वी. पद्मावती सहायक प्रोफ़ेसर, हिंदुस्तान महाविद्यालय ने अपने वक्तव्य में हिंदी के महत्व को रेखांकित करते हुए किया और कुछ जीवंत उदाहरण देते हुए हिंदी सीखने एवं उसका प्रयोग करने का अनुरोध करते हुए बहुभाषाई परिवेश में राजभाषा के रूप में हिंदी के महत्व पर प्रकाश डाला । अन्य भाषाओं की तरह हिंदी का सम्मान करना और सरकारी कामकाज उसका प्रयोग करना भी हमारा कर्त्तव्य है ।

प्रतियोगिताओं के विजेताओं को मुख्य अतिथि तथा क्षेत्रीय आयुक्त महोदय के करकमलों से पुरस्कार वितरण किए गए । कार्यालय के स्टॉफ सदस्यों तथा उनके बच्चों द्वारा रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम भी इस अवसर पर आयोजित किए गए । हिंदी सीखने की जरूरत पर जोर देने वाला हास्यमय नाटक एवं नन्हें बच्चों के नाच-गान, विभिन्न वेष-भूषाओं की प्रस्तुति विशेष आकर्षण रहे हैं । समारोह के अंत में डॉ. सी. जय शंकर बाबु, सहायक निदेशक (राजभाषा) ने धन्यवाद ज्ञापन किया । राष्ट्रगान के साथ समारोह सुसंपन्न हुआ ।
हिंदी पखवाड़ा के दौरान ही नहीं नियमित रूप से कार्यालय में अधिकाधिक कार्य हिंदी में करने हेतु स्टॉफ को प्रोत्साहित किया गया । कर्मचारियों में राजभाषा हिंदी के प्रति चेतना जगाने में हिंदी पखवाड़ा उत्सव का आयोजन सफल रहा ।

No comments: