Friday, March 26, 2010

हिंदी पत्रिका ‘कोंगु निधि’ का विमोचन





हिंदी पत्रिका ‘कोंगु निधि’ का विमोचन


कर्मचारी भविष्य निधि संगठन, क्षेत्रीय कार्यालय, कोयंबत्तूर की हिंदी गृह पत्रिका कोंगु निधि के मार्च, 2010 अंक का विमोचन कोयंबत्तूर में दि.26.3.2010 को श्री एन.ए. नायर, अपर केंद्रीय भविष्य निधि आयुक्त (तमिलनाडु एवं केरल राज्य) के करकमलों से किया गया । क्षेत्रीय भविष्य निधि आयुक्त, कोयंबत्तूर एवं अध्यक्ष, नगर राजभाषा कार्यान्वयन समिति, कोयंबत्तूर श्री बी.एस.वी. शर्मा ने कार्यक्रम की अध्यक्षता की । पत्रिका के विमोचन के पश्चात अपने वक्तव्य में श्री नायर जी ने कहा कि तमिलनाडु में हिंदी में इतनी स्तरीय पत्रिका निकलना बड़ी प्रसन्नता की बात है । इस क्षेत्र के अधिकारियों तथा कर्मचारियों की सर्जनात्मक प्रतिभा का यह एक विशिष्ट प्रतीक है । पत्रिका की सुंदर प्रस्तुति के लिए संपादक डॉ. सी. जय शंकर बाबु को उन्होंने बधाई दी ।
पत्रिका के संपादक डॉ. सी. जय शंकर बाबु, सहायक निदेशक (राजभाषा) एवं सदस्य सचिव, नगर राजभाषा कार्यान्वयन समिति, कोयंबत्तूर ने कहा कि तमिलनाडु से प्रकाशित कोंगु निधि पत्रिका के केवल दो अंकों में बड़ी लोकप्रियता मिली है । उन्होंने बताया कि पत्रिका में प्रकाशित अधिकांश रचनाएँ तमिल एवं मलयालम भाषियों द्वारा लिखी गई हैं जिनमें अधिकांश पदधारियों ने कार्यालय में ही हिंदी सीखी है । सीखी हुई भाषा में स्तरीय रचनाएँ प्रस्तुत करना हिंदी के प्रति उनकी आत्मीयता का प्रतीक है ।
पत्रिका के संबंध में श्री आंड्रयू प्रभु (क्षेत्रीय आयुक्त, सेलम), श्री एम. मधिअळगन (क्षेत्रीय आयुक्त, तिरुच्ची), सश्री सी. अमुदा (क्षेत्रीय आयुक्त, कोयंबत्तूर), श्री नवीन कुमार कनौजिया (क्षेत्रीय आयुक्त, कोयंबत्तूर) आदि ने भी अपने विचार व्यक्त करते हुए पत्रिका की स्तरीयता व सुंदरता की तारीफ़ की । इस कार्यक्रम में क्षेत्र के वरिष्ठ अधिकारी, सहायक आयुक्त आदि उपस्थित थे ।
अंत में पत्रिका के संपादक डॉ. सी. जय शंकर बाबु द्वारा धन्यवाद ज्ञापन के साथ कार्यक्रम सुसंपन्न हुआ ।

No comments: