Monday, November 14, 2011

पत्रकारिता विश्वविद्यालय में सांध्यकालीन पाठयक्रम प्रारम्भ

पत्रकारिता विश्वविद्यालय में सांध्यकालीन पाठयक्रम प्रारम्भ




माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं संचार विश्वविद्यालय द्वारा मीडिया एवं संचार शिक्षा के क्षेत्र में नई पहल करते हुये अंशकालिक सांध्यकालीन पाठयक्रम प्रारम्भ किये हैं। यह पाठयक्रम विभिन्न विश्वविद्यालयों में अध्ययनरत विद्यार्थियों के साथ-साथ नौकरीपेशा व्यक्तियों, सेवानिवृत्त लोगों, सैन्य अधिकारियों तथा गृहणियों के लिए भी उपलब्ध होंगे। विश्वविद्यालय द्वारा वैब संचार, वीडियो प्रोडक्शन, पर्यावरण संचार, भारतीय संचार परम्पराएँ तथा योगिक स्वास्थ्य प्रबंधन एवं आध्यात्मिक संचार जैसे विषयों में सांध्यकालीन पी.जी. डिप्लोमा पाठयक्रम प्रारम्भ किये गये हैं।

विश्वविद्यालय द्वारा पाँच सम्भावनाओं से भरे क्षेत्रों में सांध्यकालीन पी.जी.डिप्लोमा पाठयक्रम प्रारम्भ किये गये हैं। विश्वविद्यालय का सांध्यकालीन वैब संचार पाठयक्रम अखबारों के ऑनलाईन संस्करण, वैब पोर्टल, वैब रेडियो एवं वैब टेलीविजन जैसे क्षेत्रों के लिए कुशलकर्मी तैयार करने के उद्देश्य से प्रारम्भ किया गया है। वीडियो कार्यक्रम के निर्माण सम्बन्धी तकनीकी एवं सृजनात्मक पक्ष के साथ स्टुडियो एवं आउटडोर शूटिंग, नॉनलीनियर सम्पादन, डिजिटल उपकरणों के संचालन आदि के सम्बन्ध में कुशल संचारकर्मी तैयार करने के उद्देश्य से वीडियो प्रोडक्शन का सांध्यकालीन पाठयक्रम प्रारम्भ किया गया है। पर्यावरण आज समाज में ज्वलंत विषय है। पर्यावरण के विविध पक्षों की जानकारी प्रदान करने एवं इस क्षेत्र के लिए विशेष लेखन-कौशल विकसित करने के उद्देश्य से पर्यावरण संचार का सांध्यकालीन पाठयक्रम तैयार किया गया है। योग, स्वास्थ्य और आध्यात्म के क्षेत्र में व्यवहारिक प्रशिक्षण प्रदान करने तथा इस क्षेत्र के लिए कुशल कार्यकर्ता को तैयार करने के उद्देश्य से योगिक स्वास्थ्य प्रबंधन एवं आध्यात्मिक संचार का सांध्यकालीन पाठयक्रम प्रारम्भ किया गया है। भारतीय दर्शन एवं प्राचीन भारतीय धर्मग्रंथों में मौजूद संचार के विभिन्न स्वरूपों की शिक्षा एवं वर्तमान सामाजिक परिदृश्य में उनके सार्थक उपयोग की दृष्टि विकसित करने के उद्देश्य से भारतीय संचार परम्पराओं में सांध्यकालीन पाठयक्रम तैयार किया गया है।

सांध्यकालीन पाठयक्रमों के सम्बन्ध में विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. बी.के.कुठियाला ने बताया कि विश्वविद्यालय में अपनी अकादमिक विस्तार योजना के तहत अंशकालिक सांध्यकालीन पाठयक्रम प्रारम्भ किये हैं। आज के प्रतिस्पर्धापूर्ण दौर में युवाओं को सामान्य डिग्री के साथ विशेषीकृत शिक्षा की आवश्यकता है। इसी आवश्यकता की पूर्ति के लिए विश्वविद्यालय में सांध्यकालीन पाठयक्रम प्रारम्भ करने का निर्णय लिया है। यह पाठयक्रम विभिन्न विषयों का अध्ययन कर रहे विद्यार्थियों को अपनी नियमित पढ़ाई के साथ ही सांध्यकालीन समय में उपलब्ध होंगे। साथ-साथ नौकरीपेशा व्यक्ति, सेवानिवृत्त व्यक्ति, गृहणियाँ तथा सैन्य अधिकारी भी इन पाठयक्रमों में प्रवेश ले सकते हैं।

पाठयक्रमों में प्रवेश स्नातक परीक्षा में प्राप्त अंकों की मेरिट के आधार पर दिया जायेगा। पाठयक्रमों की अवधि एक वर्ष है। प्रत्येक पाठयक्रम का शुल्क 10,000रुपये रखा गया है जो विश्वविद्यालय द्वारा निर्धारित किश्तों में देय होगा। प्रवेश हेतु विवरणिका एवं आवेदन पत्र विश्वविद्यालय के भोपाल परिसर में 150रुपये जमा कर प्राप्त किये जा सकते हैं। इसके अतिरिक्त विश्वविद्यालय की वेबसाईट www.mcu.ac.in से विवरणिका एवं आवेदन पत्र डाउनलोड कर 150 रुपये का डी.डी. के साथ आवेदन जमा किया जा सकता है। आवदेन करने की अंतिम तिथि 19 नवम्बर 2011 है। अधिक जानकारी के लिए टेलीफोन नम्बर 0755-2553523 पर सम्पर्क किया जा सकता है।



(डॉ. पवित्र श्रीवास्तव)निदेशक, प्रवेश

No comments: