Tuesday, February 14, 2012

प्रो. बृज किशोर कुठियाला को चाणक्य सम्मान

पीआरसीआई चाणक्य अवॉर्ड से सम्मानित हुये प्रो. क़ुठियाला





माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं संचार विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो.बृज किशोर कुठियाला को पब्लिक रिलेशंस कौंसिल ऑफ इंडिया (पीआरसीआई) क़े प्रतिष्ठित चाणक्य अवॉर्ड से सम्मानित किया गया है। मीडिया एवं संचार के अकादमिक क्षेत्र में उल्लेखनीय योगदान के लिये प्रो. बृज किशोर कुठियाला को वर्ष 2012 का पीआरसीआई चाणक्य अवॉर्ड प्रदान किया गया है। प्रो. क़ुठियाला ने मुम्बई में आयोजित समारोह में यह पुरस्कार ग्रहण किया।

पब्लिक रिलेशंस कौंसिल ऑफ इंडिया जनसंपर्क के क्षेत्र में कार्य कर रही एक प्रतिष्ठित संस्था है। यह संस्था भारत में जनसंपर्क प्रोफेशन को अंतरराष्ट्रीय मानकों के अनुरूप स्थापित करने के लिए प्रतिबद्ध है साथ ही यह प्रतिवर्ष मीडिया, संचार एवं जनसंपर्क के क्षेत्र में उल्लेखनीय योगदान देने वाले व्यक्तियों को सम्मानित करती है। प्रो. क़ुठियाला को यह अवॉर्ड वर्ष 2012 के सर्वश्रेष्ठ ''बिजनिस कम्युनिकेशन ट्रेनर ऑफ द ईयर'' श्रेणी के अंतर्गत प्रदान किया गया है।

प्रो. क़ुठियाला सितम्बर को 2011 में टोक्यो, जापान में आयोजित इंडिया-जापान ग्लोबल पार्टनरशिप समिट में आमंत्रित किया गया था। जिसमें उन्होंने 'क्रिएटिंग पीपुल्स कनेक्टीविटी बिटवीन इंडिया एवं जापान : द रोल ऑफ मीडिया इन इंडिया-जापान ग्लोबल पार्टनरशिप' पर अपने विचार रखे थे। इसके अतिरिक्त वे ब्रिसबेन, ऑस्ट्रेलिया, चीन तथा सिंगापुर में मीडिया संगोष्ठी में आमंत्रित किये गये थे। संचार की भारतीय परम्परा एवं दर्शन पर किये गये उनके कार्यों को देश-विदेश में सराहा गया है। प्रो क़ुठियाला के इसी उल्लेखनीय योगदान को देखते हुये वर्ष 2012 के पीआरसीआई चाणक्य अवॉर्ड से सम्मानित किया गया है। पूर्व में उन्हें ''सर्वश्रेष्ठ संचारक'' एवं ''संचार गुरु'' जैसे प्रतिष्ठित पुरस्कारों से सम्मानित किया जा चुका है।

प्रो. बृज किशोर कुठियाला मीडिया शिक्षा के विस्तार एवं इस क्षेत्र में नवाचारिक प्रयोग के लिए देशभर में पहचाने जाते हैं। गुरु जम्भेश्वर विश्वविद्यालय, हिसार एवं कुरूक्षेत्र विश्वविद्यालय, कुरूक्षेत्र में मीडिया शिक्षा के क्षेत्र में किये गये नवीन प्रयोगों को संचार शिक्षा जगत में काफी सराहा गया है। पत्रकारिता विश्वविद्यालय के कुलपति के कार्यकाल के दौरान उन्होंने विश्वविद्यालय में अनेक नये पाठयक्रम शुरू किये हैं साथ ही अखिल भारतीय स्तर पर विश्वविद्यालय की गतिविधियाँ सम्पन्न हुईं। प्रो क़ुठियाला की उपलब्धि पर उन्हें विश्वविद्यालय के शिक्षकों, अधिकारियों, कर्मचारियों एवं विद्यार्थियों ने शुभकामनाएँ प्रेषित की हैं।



(डॉ पवित्र श्रीवास्तव)

विभागाध्यक्ष, जनसंपर्क


No comments: