Wednesday, December 24, 2014

उत्तर प्रदेश हिन्दी संस्थान का सौहार्द सम्मान रमेश यादव को प्रदान

       
      उत्तर प्रदेश हिन्दी संस्थान का सौहार्द सम्मान रमेश यादव को प्रदान




      उत्तर प्रदेश हिन्दी संस्थान की ओर से साहित्य के क्षेत्र में दिये जानेवाले राष्ट्रीय स्तर के सम्मानों में सन 2013 का सौहार्द सम्मान मुंबई के लेखक - पत्रकार रमेश यादव को एक भव्य समारोह में प्रदान किया गया. सम्मान के तहत उन्हें शाल, ताम्रपत्र और दो लाख की राशि प्रदान की गई.
      रमेश यादव जी की कहानियां, कविताएं, लेख एवं अन्य रचनाएं देश की प्रतिष्ठित पत्र – पत्रिकाओं में प्रकाशित होती रही हैं. साथ ही उन्होंने स्तंभ लेखन भी किया है. अनुवाद और बाल साहित्य के क्षेत्र में उनका विशेष कार्य है. उनकी चर्चित कृतियों में वैकल्य, बिम्ब – प्रतिबिम्ब, लोकरंग, महक फूल – सा मुस्काता चल, थिरकणारे पंख ( मराठी ) इत्यादि का समावेश है. हिंदी और मराठी दोनों भाषाओं में लेखन, अनुवाद के साथ – साथ स्वतंत्र पत्रकार के रूप में भी यादव जी सक्रिय हैं. महाराष्ट्र की लोककलाओं पर अध्ययन के लिए उन्हें संस्कृति मंत्रालय और संगीत नाटक अकादमी से शोध अनुदान तथा उनकी तीन कृतियों को महाराष्ट्र राज्य साहित्य अकादमी का पुरस्कार प्राप्त है. महाराष्ट्र सरकार के गुणवंत कामगार पुरस्कार से सम्मानित यादव जी सामाजिक और शैक्षिक संस्थाओं से जुड़े हैं. महाराष्ट्र में  प्रसिध्द विवेकानंद व्याख्यानमाला के आयोजन में भी वे सक्रिय हैं.                     

     लखनऊ स्थित संस्थान के यशपाल सभागृह में संपन्न इस समारोह में देश के वरिष्ठ साहित्यकार दूधनाथ सिंह, ममता कालिया, पुन्नी सिंह, विभूति नारायण राय, डॉ. दिविक रमेश, प्रेम जन्मेजय जैसे कई प्रमुख साहित्यकारों को राष्ट्रीय सम्मान से नवाजा गया साथ ही राज्य के विधा पुरस्कारों का भी वितरण किया गया. इस अवसर पर सांसद और राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री मुलायम सिंह ने समारोह की अध्यक्षता करते हुए कहा कि साहित्यकारों का सम्मान राष्ट्रीय कार्य है. साहित्य और संस्कृति की प्रगति के बगैर किसी भी राज्य और राष्ट्र की प्रगति अधूरी है. इसी सोच के तहत हमने अपने राज्य में बंद किए गये पुरस्कारों को पुन: नए सिरे से स्थापित किया गया है. समारोह में संस्थान के कार्यकारी अध्यक्ष उदय प्राताप सिंह, निदेशक डॉ. सुधाकर अदीब, मंत्री राजेन्द्र चौधरी, संपादक अनिल मिश्र इत्यादि मान्यवर लोग उपस्थित थे. शाम को राज्य के मुख्यमंत्री अखिलेश सिंह ने अपने निवास पर पुरस्कृत साहित्यकारों के लिए प्रीति भोज का आयोजन किया था.           

No comments: