Wednesday, October 28, 2015

'सम्मान वापसी: प्रतिरोध या पाखंड' विषय पर 29 अक्टूबर को संगोष्ठी

'सम्मान वापसी: प्रतिरोध या पाखंड' विषय पर 29 अक्टूबर को संगोष्ठी

सम्मान वापसी पर उठे विवाद के बाद देश में विरोध और समर्थन का एक विमर्श चल पड़ा है. इसी विमर्श को केंद्र में रखते हुए हिंदी के चर्चित वेब पोर्टल प्रवक्ता.कॉम द्वारा एक संगोष्ठी का आयोजन किया जा रहा है. इस आयोजन में देश के नामचीन साहित्यकार, पत्रकार, संस्कृतिकर्मी, ब्लॉगर शामिल हो रहे हैं.
प्रवक्ता.कॉम द्वारा आगामी 29 अक्टूबर 2015, गुरुवार को “सम्मान वापसी : प्रतिरोध या पाखंडविषय पर सायं 5:00 बजे दिल्ली के दीनदयाल उपाध्याय मार्ग स्थित हिंदी भवन सभागार(आईटीओ मेट्रो से नजदीक) में एक संगोष्ठी का आयोजन किया जा रहा है. हाल में जिस प्रकार से साहित्य अकदामी सम्मान वापसी का जो विमर्श पूरे देश में खड़ा हुआ हैने इस बहस को जन्म दिया है कि क्या साहित्यकारों का यह कदम किसी विचारधारा के पूर्वाग्रह से प्रेरित है अथवा यह महज एक राजनीतिक विरोध है चूँकि सम्मान वापसी की शुरुआत से ही इसका विरोध करते हुए डॉ नामवर सिंहश्री राम दरश मिश्र व सुश्री चित्रा मुदगल जैसे प्रख्यात साहित्यकारों ने इसको सस्ती लोकप्रियता पाने का जरिया बताया है. ऐसे में प्रवक्ता.कॉम सम्मान वापसी: प्रतिरोध या पाखंड’ विषयक संगोष्ठी का आयोजन कर इस विषय पर एक खुली बहस का मंच उपलब्ध करा रहा है. संगोष्ठी में इस विषय पर चर्चा के लिए साहित्य एवं पत्रकारिता के बड़े हस्ताक्षर श्री नरेंद्र कोहलीश्री बलदेव वंशीश्री कमल किशोर गोयनकाश्री अच्युतानन्द मिश्रश्री राहुल देवश्री राम बहादुर रायश्री बलदेव भाई शर्मा सहित संस्कृति एवं कला के क्षेत्र से श्री दया प्रकाश सिन्हा व सुश्री मालिनी अवस्थी मौजूद रहेंगे. इसके अतिरिक्त साहित्यकला एवं पत्रकारिता के क्षेत्र से कई दिग्गज उपस्थित रहेंगे.
प्रवक्ता.कॉम के सम्पादक संजीव सिन्हा ने बताया कि प्रवक्ता हमेशा से ही वैचारिक बहस का पक्षधर रहा है. आज जब साहित्य को एक ख़ास विचारधारा के खांचे में बिठाने की कोशिश की जा रही है तो प्रवक्ता का दायित्व बनता है कि इस बहस को और व्यापक स्तर पर समाज के बीच लाये. इसी उद्देश्य से यह कार्यक्रम किया जा रहा है.
प्रवक्ता.कॉम के प्रबंध संस्थापक भारत भूषण ने बताया कि "प्रवक्ता.कॉम द्वारा इस आयोजित इस संगोष्ठी में इस पूरे बहस और विवाद पर बहस की संभावना है. प्रवक्ता.कॉम द्वारा इस विषय पर अबतक प्रकाशित पचास से ज्यादा लेखों की संकलन पुस्तिका के विमोचन सहित एक डाक्यूमेंट्री के प्रसारण की भी योजना है."

संजीव सिन्हा – 9868964804
संपादक, प्रवक्ता.कॉम

1 comment:

Dilbag Virk said...

आपकी इस प्रस्तुति का लिंक 29 - 10 - 2015 को चर्चा मंच पर चर्चा - 2144 में दिया जाएगा
धन्यवाद